Googl AdSense RPM क्या है,और यह कैसे काम करता है?
RPM क्या होता है?
एडसेंस RPM, यानी कि रेवेन्यू पर थाउजेंड इम्प्रेशंस, एक मेट्रिक है जो आपको यह बताती है कि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर हर हजार इम्प्रेशंस (यानी कि विजिटर्स) पर कितना रेवेन्यू जनरेट होता है। यह एक महत्वपूर्ण मेट्रिक है क्योंकि यह आपको यह समझने में मदद करती है कि आपकी वेबसाइट कितनी कमाई कर रही है और आपको अपने एडवर्टाइजिंग अभियानों को कैसे ऑप्टिमाइज करना है।
उदाहरण
के लिए, मान लें कि आपकी वेबसाइट पर हर महीने 10,000 विजिटर्स आते हैं और आपका एडसेंस अकाउंट $100 का रेवेन्यू जनरेट करता है। तो आपका RPM होगा:
RPM = ($100 ÷ 10,000) x 1,000 = $10
इसका मतलब है कि हर हजार इम्प्रेशंस पर, आपकी वेबसाइट $10 का रेवेन्यू जनरेट करती है।
अब, मान लें कि आप अपने एडवर्टाइजिंग अभियानों में कुछ बदलाव करते हैं और आपका रेवेन्यू बढ़कर $150 हो जाता है। तो आपका नया RPM होगा।
RPM = ($150 ÷ 10,000) x 1,000 = $15
इसका मतलब है कि आपके बदलावों के बाद, हर हजार इम्प्रेशंस पर, आपकी वेबसाइट अब $15 का रेवेन्यू जनरेट करती है।
इसलिए, एडसेंस RPM एक महत्वपूर्ण मेट्रिक है जो आपको यह समझने में मदद करती है कि आपकी वेबसाइट कितनी कमाई कर रही है और आपको अपने एडवर्टाइजिंग अभियानों को कैसे ऑप्टिमाइज करना है।
हम आसा करते है की यह ब्लाग आप को RPM समझने़ं में मदद करेगा।
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